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Google ने प्रस्तावित कानून पर California news Sites की आलोचना की

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Google ने प्रस्तावित कानून पर California news Sites की आलोचना की

Google ने शुक्रवार को कहा कि वह पश्चिमी अमेरिकी राज्य में कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए कैलिफ़ोर्निया समाचार साइटों के लिंक हटाने का परीक्षण कर रहा है क्योंकि लोग समाचारों से लिंक करने के लिए ऑनलाइन खोज दिग्गज को भुगतान करते हैं। Google के वैश्विक समाचार साझेदारी के उपाध्यक्ष जाफ़र ज़ैदी ने कहा कि सिलिकॉन वैली टेक फर्म California Journalism Preservation Act (CJPA) के संभावित पारित होने की तैयारी कर रही है, जो राज्य में उपयोगकर्ताओं के लिए समाचार लेखों को लिंक करने के लिए “लिंक टैक्स” बनाएगा। एक ब्लॉग। डाक।

Google ने शुक्रवार को कहा कि वह पश्चिमी अमेरिकी राज्य में कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए कैलिफ़ोर्निया समाचार साइटों के लिंक हटाने का परीक्षण कर रहा है क्योंकि लोग समाचारों से लिंक करने के लिए ऑनलाइन खोज दिग्गज को भुगतान करते हैं।

Google के वैश्विक समाचार साझेदारी के उपाध्यक्ष जाफ़र ज़ैदी ने कहा कि सिलिकॉन वैली टेक फर्म California Journalism Preservation Act (CJPA) संभावित पारित होने की तैयारी कर रही है, जो राज्य में उपयोगकर्ताओं के लिए समाचार लेखों को लिंक करने के लिए “लिंक टैक्स” बनाएगा। एक ब्लॉग। डाक।

सीजेपीए को पिछले साल जून में कैलिफोर्निया विधानसभा द्वारा पारित किया गया था और वर्तमान में राज्य सीनेट द्वारा इस पर विचार किया जा रहा है।

जैदी ने तर्क दिया, “जैसा कि हमने साझा किया है कि जब अन्य देश इसी तरह के प्रस्तावों पर विचार करते हैं, तो सीजेपीए द्वारा बनाया गया अनकैप्ड वित्तीय जोखिम अप्रभावी होगा।”

“यदि अधिनियमित किया जाता है, तो सीजेपीए अपने वर्तमान स्वरूप में व्यावसायिक अनिश्चितता का स्तर पैदा कर देगा जिसे कोई भी कंपनी बर्दाश्त नहीं कर सकती।”

Google और Facebook के मालिक मेटा ने अपने प्लेटफ़ॉर्म पर रिपोर्ट करने वाले समाचार आउटलेट्स को मुआवजा देने के अन्य न्यायक्षेत्रों के प्रयासों को पीछे धकेल दिया है।

2021 में इसी तरह का कानून पारित होने के बाद फेसबुक ने ऑस्ट्रेलिया में अपनी साइट पर समाचार लेखों को कुछ समय के लिए अवरुद्ध कर दिया था, इससे पहले कि कंपनी और Google ने समाचार प्रकाशकों को भुगतान करने के लिए एक समझौता किया।

फ़्रांस में, Google, प्रकाशकों और प्रेस एजेंसियों के बीच 2022 में अपने प्लेटफ़ॉर्म पर समाचार सामग्री प्रदर्शित करने की अनुमति देने के लिए एक समझौता हुआ।

और नवंबर में, महीनों की बातचीत के बाद, कनाडा और Google ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसके तहत दुनिया की नंबर एक ऑनलाइन विज्ञापन कंपनी कनाडाई मीडिया कंपनियों को खोए हुए विज्ञापन राजस्व में प्रति वर्ष 100 मिलियन डॉलर का भुगतान करेगी।

ऐसे कानूनों के समर्थकों का तर्क है कि टेक टाइटन्स उपयोगकर्ताओं को समाचारों से लुभाते हैं और ऑनलाइन विज्ञापन डॉलर खा जाते हैं जो अन्यथा संघर्षरत न्यूज़ रूम में चले जाते।

जैदी के अनुसार, Google के परीक्षण में प्लेटफ़ॉर्म पर प्रभाव का आकलन करने के लिए प्रस्तावित कानून के अंतर्गत आने वाली समाचार वेबसाइटों से लिंक हटाना शामिल है।

जैदी के अनुसार, Google खोज क्वेरीज़ में से केवल दो प्रतिशत समाचारों से संबंधित हैं क्योंकि लोग अपनी खबरें पाने के लिए लघु-फ़ॉर्म वीडियो, समाचार पत्र, पॉडकास्ट और सोशल मीडिया का रुख करते हैं।

जैदी ने कहा कि Google कैलिफ़ोर्निया के समाचार “पारिस्थितिकी तंत्र” में निवेश करने से तब तक रोक रहा है जब तक यह स्पष्ट नहीं हो जाता कि नियामकों ने क्या योजना बनाई है।

जैदी ने कहा, “कैलिफोर्निया में एक स्वस्थ समाचार उद्योग को कैलिफोर्निया सरकार और निजी कंपनियों के व्यापक आधार दोनों के समर्थन की आवश्यकता है।”

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