Thursday, September 19, 2024
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Independence Day 2022: ‘Har Ghar Tiranga’ अभियान में लोगों ने खरीदे इतने करोड़ के झंडे, जानकर हैरान रह जाएंगे आप

by Aajtalk
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Independence Day 2022: ‘Har Ghar Tiranga’ अभियान में लोगों ने खरीदे इतने करोड़ के झंडे, जानकर हैरान रह जाएंगे आप

Azadi Ka Amrit Mahotsav: तिरंगे की अभूतपूर्व मांग को पूरा करते हुए व्यापारियों ने लगभग 20 दिनों के रिकॉर्ड समय में 30 करोड़ से अधिक झंडे बनाए। इसके अलावा, विभिन्न व्यापारिक संगठनों द्वारा 3000 से अधिक तिरंगा समारोह आयोजित किए गए हैं।

Har Ghar Tiranga Campaign: नरेंद्र मोदी सरकार के ‘Har Ghar Tiranga’ अभियान को न सिर्फ जबरदस्त सफलता मिली है बल्कि अर्थव्यवस्था को बूस्टर डोज मिला है. कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने रविवार को कहा कि इस साल 30 करोड़ झंडे बेचे गए हैं, जिससे 500 करोड़ रुपये की कमाई हुई है।

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लोगों से किया गया आह्वान

22 जुलाई को ‘Har Ghar Tiranga’ अभियान शुरू किया गया था। इसमें लोगों को 13 से 15 अगस्त तक तीन दिनों तक अपने घरों में तिरंगा फहराने को कहा गया. देश की आजादी के 75वें साल को मनाने के लिए पीएम मोदी ने मार्च 2021 में आजादी के अमृत महोत्सव की घोषणा की थी. ‘Har Ghar Tiranga’ भी इसी अभियान का हिस्सा था.

कारोबारियों की दिखी क्षमता

CAIT के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीसी भरतिया और महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने एक संयुक्त बयान में कहा, “Har Ghar Tiranga अभियान ने भारतीय व्यापारियों की क्षमता को दिखाया है, जिन्होंने तिरंगे की अभूतपूर्व मांग को पूरा करके लगभग 20 दिनों के रिकॉर्ड समय में 30 करोड़ से अधिक की कमाई की है। . अधिक झंडे बनाए।’ पिछले 15 दिनों में, CAIT और देश के विभिन्न व्यापारिक संगठनों ने 3000 से अधिक तिरंगा समारोह आयोजित किए हैं।

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फ्लैग कोड में हुआ था संशोधन

पिछले महीने गृह मंत्रालय ने भारतीय ध्वज संहिता 2002 में कुछ संशोधन किए। इसके तहत पॉलिएस्टर, मशीन से बने, हाथ से बने, मशीन या हाथ से बुने हुए, कपास, ऊन, रेशमी खादी बन से झंडे बनाए जा सकते हैं। CAIT ने कहा कि संशोधन ने झंडों की आसान उपलब्धता में मदद की और अपने घरों या अन्य स्थानों पर तिरंगा बनाने वाले 10 लाख से अधिक लोगों को रोजगार दिया। स्थानीय दर्जी भी बड़े पैमाने पर शामिल थे।

पहले बिक्री इतने करोड़ तक सीमित थी

खंडेलवाल और भरतिया ने कहा, “पिछले वर्षों में, स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर तिरंगे की वार्षिक बिक्री लगभग 150-200 करोड़ रुपये तक सीमित थी। हालांकि, Har Ghar Tiranga अभियान ने बिक्री को कई गुना बढ़ा दिया है। बता दें कि आमतौर पर 26 जनवरी, 15 अगस्त और 2 अक्टूबर के बीच झंडों की मांग बढ़ जाती है। लेकिन पिछले दो वर्षों में कोविड के कारण बड़े पैमाने पर राष्ट्रीय कार्यक्रमों का आयोजन नहीं किया गया। इस वजह से इस साल अप्रयुक्त स्टॉक का उपयोग किया गया था।Talkaaj

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Posted by Talkaaj 

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